रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा वाडी बंदर, मुंबई का निरीक्षण

October 3, 2024, 7:44 PM
Share

माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने आज वाडी बंदर कोचिंग डिपोमुंबई का व्यापक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में उनके साथ, महाप्रबंधक मध्य रेल, श्री धर्म वीर मीना, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, श्री सुनील कुमार एवं अन्य वरिष्ट अधिकारी उपस्थित थे।

उन्होंने डिपो के बुनियादी ढांचेतकनीकी प्रगति और भविष्य की विस्तार योजनाओं की समीक्षा की। निरीक्षण में यात्री संरक्षास्वच्छता और सेवा विश्वसनीयता बढ़ाने पर जोर दिया ।

 

*निरीक्षण की मुख्य विशेषताएं*:

 

*ट्रेन संरक्षा और रखरखाव पर विशेष ध्यान*

माननीय मंत्री ने एलएचबी (लिंके हॉफमैन बुश) डिब्बों में किए गए सुधारों का निरीक्षण कियाजिसमें स्प्रिंग विफलताओं को कम करनेयात्री सुविधा और संरक्षा बढ़ाने के लिए टीपीयू रिंग्स को जोड़ना शामिल है।

 

*स्वच्छता और यात्री सुविधा में नवाचार*

श्री वैष्णव ने “बेस्ट फ्रॉम वेस्ट” प्रदर्शनी में प्रदर्शित इन-हाउस डिज़ाइन किए गए कूड़े संग्रहकर्ता (कलेक्टर) जैसे नवाचारों के माध्यम से एक स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए डिपो के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कर्मचारी सुविधाओं की सफाई का भी निरीक्षण किया।

 

मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से वंदे भारत एक्सप्रेस की “14-मिनट चमत्कार” सफाई प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले डायसन वैक्यूम क्लीनर सहित उन्नत सफाई उपकरणों के उपयोग का प्रदर्शन कियाजिससे यात्री सुविधा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता रेखांकित होती है ।

 

*संरक्षा और दक्षता के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी*

निरीक्षण में एयर ब्रेक अखंडता सुनिश्चित करने के लिए अल्ट्रासोनिक एयर लीकेज डिटेक्शन सिस्टम और समय पर रखरखाव के लिए FIBA (फ्लशिंग इंडिकेटर और ब्रेक एप्लीकेशन) सिस्टम जैसे उन्नत उपकरण शामिल थे। ये प्रौद्योगिकी पहले से ही राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में संरक्षा बढ़ा रही हैं।

इसके अतिरिक्तमंत्री को कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए वर्चुअल रियलिटी (VR) के उपयोग और IoT-आधारित वास्तविक समय जल स्तर निगरानी प्रणालियों के एकीकरण के बारे में जानकारी दी गईजो यात्रियों के लिए स्वच्छ पानी निर्बाध पहुंच की गारंटी देती हैं।

 

*रखरखाव और प्रशिक्षण पर ध्यान*

मंत्री ने वंदे भारत स्टोर का दौरा कियाजहां वंदे भारत ट्रेनों के लिए आवश्यक पुर्जे संग्रहित किए जाते हैंजिससे समय पर मरम्मत और सेवा विश्वसनीयता सुनिश्चित होती है। उन्होंने बेसिक ट्रेनिंग सेंटर का भी दौरा कियाजहां एलएचबी कोच प्रशिक्षण के लिए इन-हाउस मॉडल देखे गएजिससे संरक्षा और सेवा मानकों को और मजबूती मिली। तकनीकी मुद्दों को हल करने और विलंब  को कम करनेसमग्र यात्री अनुभव में सुधार करने में कर्मचारियों की दक्षता बढ़ाने के लिएव्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए वीआर (VR) तकनीक के उपयोग की सराहना की।

 

*यात्री सेवाएं और शिकायत निवारण*

एकीकृत डेटा सेंटर मेंश्री वैष्णव ने यात्री शिकायतों को संभालने के लिए जिम्मेदार रेलमदद टीम के साथ बातचीत की। उन्होंने यात्रियों की संतुष्टि बढ़ाने में योगदान देते हुए त्वरित और प्रभावी शिकायत समाधान प्रदान करने में उनके प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।

 

*अग्नि संरक्षा और आपातकालीन तैयारी*

मंत्री को डिपो के भीतर अग्निशामक यंत्रों के प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किए गए एक नए विकसित ऐप के बारे में भी जानकारी दी गईजिससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी अग्नि संरक्षा उपकरण अच्छी तरह से रखे गए हैं और आसानी से उपलब्ध हैंजिससे यात्रियों की संरक्षा और बेहतर तरीके से सुनिश्चित हो सके ।

 

श्री अश्विनी वैष्णव ने संरक्षितस्वच्छ और अधिक कुशल रेल यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों और नवाचारों को अपनाने में वाडी बंदर डिपो के प्रयासों की सराहना करते हुए निरीक्षण का समापन किया। यात्रा के दौरान उजागर किए गए सुधार यात्रियों की संरक्षा और सुविधाओं में वृद्धि हेतु भारतीय रेलवे की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं

Share

This entry was posted in 1 Rail News, General - Public, Rail Development, Public Facilities