Latest News

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का महत्वपूर्ण झारसुगुड़ा-बिलासपुर-रायपुर-नागपुर सेक्शन होगा “कवच सुरक्षा तकनीक” के दायरे में ।

रेल यात्रा वृत्तांत पर अखिल भारतीय स्तर की निबंध प्रतियोगिता ।

June 28, 2024, 9:16 PM
Share

रेल यात्रा वृत्तांत पर अखिल भारतीय स्तर की निबंध प्रतियोगिता ।

रेलकर्मियों सहित जनसाघारण के रेल यात्रा संबंधी अनुभव प्राप्त करने व हिंदी के प्रति रूची उत्पन्न करने एवं रेलवे की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय द्वारा रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना, प्रारम्भ की गई है ।इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक रेल यात्रा से संबंधित संस्मरण ‘‘रेल यात्रा वृत्तांत‘‘ विषय पर न्यूनतम 3000 से अधिकतम 3500 शब्दों में एक निबंध टाइप कराकर दो प्रतियों में दिनांक31 जुलाई, 2024 तक सहायक निदेशक, हिन्दी (प्रशिक्षण) , कमरा नम्बर 316, काफमो रेल कार्यालय परिसर, तिलक ब्रिज, आईटीओ, नई दिल्ली-110002 पर भेज सकते हैं ।इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा प्रथम पुरस्कार 10000 रू. के, द्वितीय पुरस्कार 8000 रू. के, तृतीय पुरस्कार 6000 रू. के एवं 5 प्रेरणा पुरस्कार प्रत्येक के लिए 4000 रु. के पुरस्कारों की व्यवस्था रखी गई है ।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वालो के लिए नियमावली निम्नानुसार हैः-

रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना में भाग लेने वाले प्रतियोगी को चाहिए कि वे अधिक से अधिक 3000 शब्दों में यात्रा वृत्तांत कागज के एक ओर डबल स्पेस में टाइप, होना चाहिए, दो प्रतियों में होना चाहिए एवं प्रतियोगी का विवरण जैसेः-नाम, पदनाम, आयु, पता: कार्यालय/निवास, मातृभाषा, दूरभाष/मोबाइल, ई-मेल आदि का स्पष्ट उल्लेख किया गया हो ।

इस रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना में भाग लेने के इच्छुक केंद्रीय अथवा राज्य सरकार की सेवा में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों को इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार का सतर्कता/अनुशासन एवं अपील नियम से संबंधित मामला लंबित या विचाराधीन नहीं है । जो आवेदक सरकारी सेवा में नहीं हैं, उन्हें इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके खिलाफ न तो किसी भी प्रकार का आपराधिक मामला चल रहा है और न ही वे किसी प्रकार की सजा भुगत रहे हैं ।

यात्रा वृत्तांत हिंदी में और मौलिक होना चाहिए । वृत्तांतों का चयन: जिन वृत्तांतों को भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी योजना के अधीन एक बार पुरस्कार दिया जा चुका हो, उन्हें इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा ।इसके लिए लेखक को प्रमाण पत्र देना होगा कि उसके लेख को किसी अन्य योजना के अंतर्गत पुरस्कृत नहीं किया गया है ।

पात्रता: कोई भी भारतीय नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है ।यात्रा वृत्तांत भेजने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2024 है ।

Share

This entry was posted in 1 Rail News, 2 Railway Employee